टाएटेनीक जहाज़ की रहस्यमय कहानी जो पढनी जरुरी है
15 अप्रैल, 1912 को दोपहर 2:20 बजे, ब्रिटिश महासागर लाइनर टाइटैनिक उत्तरी अटलांटिक महासागर में न्यूफाउंडलैंड, कनाडा से लगभग 400 मील दक्षिण में डूब जाता है। 2,200 यात्रियों और चालक दल को ले जाने वाले विशाल जहाज ने ढाई घंटे पहले एक हिमखंड को गिरा दिया था।
10 अप्रैल को, आरएमएस टाइटैनिक, जो अब तक का सबसे बड़ा और सबसे शानदार महासागर लाइनर्स है, ने अटलांटिक महासागर के पार अपनी पहली यात्रा पर इंग्लैंड के साउथेम्प्टन को रवाना किया। टाइटैनिक को आयरिश शिपबिल्डर विलियम पिर्री ने डिजाइन किया था और बेलफास्ट में बनाया गया था, और इसे दुनिया का सबसे तेज जहाज माना जाता था। इसने कड़ी मेहनत से धनुष से 883 फीट की दूरी तय की, और इसके पतवार को 16 डिब्बों में विभाजित किया गया, जिन्हें जलप्रपात माना गया। चूँकि इनमें से चार डिब्बों में पानी की भारी कमी हो सकती है, इसलिए टाइटैनिक को अकल्पनीय माना गया। बंदरगाह से बाहर निकलते समय, जहाज स्टीमर न्यूयॉर्क के एक-दो फीट के भीतर आ गया, लेकिन सुरक्षित रूप से गुजर गया, जिससे टाइटैनिक के डेक पर यात्रियों को राहत मिली। अत्यधिक प्रतिस्पर्धी अटलांटिक नौका मार्ग के पार अपनी पहली यात्रा पर, जहाज ने कुछ 2,200 यात्रियों और चालक दल को ढोया।
कुछ अंतिम यात्रियों को लेने के लिए चेरबर्ग, फ्रांस और क्वीन्सटाउन, आयरलैंड में रुकने के बाद, न्यूयॉर्क शहर के लिए बड़े पैमाने पर जहाज पूरी गति से निकल गया। हालांकि, 14 अप्रैल की आधी रात से पहले, आरएमएस टाइटैनिक अपने पाठ्यक्रम को एक हिमखंड से हटाने में विफल रहा और इसके पतवार डिब्बों में से कम से कम पांच टूट गए। इन डिब्बों में पानी भरा था और जहाज का धनुष नीचे गिरा था। क्योंकि टाइटैनिक के डिब्बों को ऊपर से टेप नहीं किया गया था, टूटे हुए डिब्बों के पानी ने प्रत्येक सफल डिब्बे को भर दिया, जिससे धनुष डूब गया और स्टर्न को पानी के ऊपर लगभग खड़ी स्थिति में उठाया गया। फिर टाइटैनिक आधे में टूट गया, और 15 अप्रैल को दोपहर 2:20 बजे, कड़ी और धनुष समुद्र तल पर डूब गया।
जीवनरक्षकों की कमी और संतोषजनक आपातकालीन प्रक्रियाओं की कमी के कारण, 1,500 से अधिक लोग डूबते जहाज में नीचे चले गए या बर्फीले उत्तरी अटलांटिक जल में डूबने से मौत हो गई। बचे हुए 700 या तो ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। इस त्रासदी में कई उल्लेखनीय अमेरिकी और ब्रिटिश नागरिकों की मृत्यु हो गई, जिनमें प्रसिद्ध ब्रिटिश पत्रकार विलियम थॉमस स्टीड और स्ट्रॉस, एस्टोर और गुगेनहाइम भाग्य के उत्तराधिकारी शामिल हैं।
टाइटैनिक के नीचे जाने के एक घंटे और 20 मिनट बाद, क्यूनार्ड लाइनर कार्पेथिया पहुंचे। लाइफबोट में बचे लोगों को लाया गया था, और कुछ अन्य लोगों को पानी से बाहर निकाला गया था। यह बाद में पता चला कि लेलैंड लाइनर कैलिफ़ोर्निया दुर्घटना के समय 20 मील से भी कम दूरी पर था लेकिन टाइटैनिक के संकट के संकेतों को सुनने में विफल रहा था क्योंकि इसका रेडियो ऑपरेटर ड्यूटी से बाहर था।
त्रासदी के विवरण की घोषणा ने अटलांटिक के दोनों किनारों पर नाराजगी पैदा कर दी। आपदा के बाद में, 1913 में समुद्र में जीवन की सुरक्षा के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था। नियमों को इस आधार पर अपनाया गया था कि प्रत्येक जहाज में प्रत्येक व्यक्ति के लिए जीवनरक्षक स्थान हो, और उस जीवनरक्षक ड्रिल को आयोजित किया जाए। उत्तरी अटलांटिक नौवहन गलियों में हिमखंडों की निगरानी के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय आइस पेट्रोल स्थापित किया गया था। यह भी आवश्यक था कि जहाज 24 घंटे रेडियो घड़ी बनाए रखें।
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